• प्रवचन और मुल्ला नसरुद्दीन ...

                 एक बार मुल्ला नसरुद्दीन को प्रवचन देने के लिए आमंत्रित किया गया। नसरुद्दीन समय पर पहुंचे और स्टेज पर आ गए और अपना प्रवचन शुरू करने से पहले उन्होंने लोगो को संबोधित किया की "क्या आप जानते हैं मैं आपको क्या बताने वाला हूँ।'  सब लोगो ने एक साथ एक स्वर में जवाब दिया कि " नहीं "  इस पर मुल्ला नसरुद्दीन नाराज हो गए और कहने लगे अजीब मुर्ख लोग हैं जो यह जानते ही नहीं मैं क्या कहने वाला हूँ ऐसे लोगो के साथ समय बर्बाद करने का क्या फायदा और वो उठ कर चले गए।

लोग शर्मिंदा हुए इसलिए उन्होंने अगले दिन फिर से प्रवचन के लिए मुल्ला को बुलावा भेजा और वो आये भी। आकर
आज भी प्रवचन से पहले उन्होंने लोगो से यही सवाल किया कि क्या आप जानते हैं मैं क्या बोलने वाला हूँ , लोगो ने इस बार एक कोरस में चिल्लाकर कहा हां ' इस पर मुल्ला फिर लोगो से नाराज हुए और कहने लगे अगर ऐसा ही है तो मुझे क्यों बुलाया गया है मैं आप लोगो के लिए समय बर्बाद नहीं करना चाहता ।
      लोग दुविधा में थे कि अब इनसे कैसे पेश आया जाये तो भी लोगो ने एक उपाय सोचकर मुल्ला को फिर से प्रवचन के लिए बुलावा भेजा। इस बार भी वो आ गए और लोगो से फिर प्रवचन शुरू करने से पहले वही सवाल किया तो योजना के मुताबिक़ आधे लोगो ने कहा हां और आधे लोगो ने कहा हम नहीं जानते। इस बार मुल्ला नसरुद्दीन फिर तैश में आ गए और बोले की फिर मेरा यहाँ क्या काम। आप लोगो में से जो आधे जानते हैं की मैं क्या कहने वाला हूँ वो बाकी आधे लोगों को बता दें जो नहीं जानते कि मैं क्या बोलने वाला हूँ। फिर कभी किसी ने मुल्ला नसरुद्दीन को नहीं बुलाया।

Comments

Popular posts from this blog

• अनोखी गुरुदक्षिणा

• ￶हौसलों से ￶बुलंदियों तक ( sapna choydhary biographi )